Most Catches in IPL | Highest Variety of Catches in IPL Historic Previous

 

चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना (रॉबर्ट सियानफ्लोन / गेटी इमेज द्वारा फोटो)

खेल के किसी भी प्रारूप में, क्षेत्ररक्षक मैच का भाग्य निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्षेत्ररक्षक द्वारा तनावपूर्ण स्थिति में गिराए गए किसी भी कैच से टीम के लिए जीत की संभावना कम हो सकती है। दूसरी ओर, अगर कोई खिलाड़ी ब्लंडर लेने में सफल होता है, तो मैदान पर टीम को एक बड़ा बढ़ावा मिलता है और मैच में हावी हो सकता है।

यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि कोई विशेष खिलाड़ी किस क्षेत्ररक्षण की स्थिति में यह निर्धारित करने के लिए खड़ा होता है कि उसे कितने मौके हासिल करने होंगे। आम तौर पर टी 20 आई में, टीमें अपने सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों को सीमा रेखा पर उन स्थानों पर रखना पसंद करती हैं, जहां उन्हें सबसे अधिक संभावना होती है। अधिकांश समय यह या तो लंबे समय तक या लंबे समय तक पॉज़िटॉन का होता है।

इस लेख में, हम उन 5 खिलाड़ियों को सूचीबद्ध करेंगे जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक कैच पकड़े हैं:

5. विराट कोहली – 76 कैच

भारतीय कप्तान Virat Kohli आरसीबी टीम के लिए पहले सीज़न से खेल रहा है। उन्होंने लीग इतिहास में अब तक 76 कैच लपके हैं। ये कैच 190 पारियों में आए हैं, जिससे उनका कैच प्रति पारी 0.Four पर आ गया है। विराट 2013 के सत्र से टीम की अगुवाई कर रहे हैं लेकिन कप्तान के रूप में खिताब की जीत का स्वाद चखना बाकी है।

4. एबी डिविलियर्स – 83

प्रोटीज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के पास अभी विश्व क्रिकेट में सबसे सुरक्षित जोड़ी में से एक है। उन्होंने अब तक 122 पारियों में 83 कैच पकड़े हैं। 0.68 की पारी में उनका कैच न्यूनतम 30 कैच के साथ टूर्नामेंट के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे अधिक है। एबी डिविलियर्स लंबे समय से आरसीबी के लिए खेल रहे हैं और पहले दिल्ली टीम का हिस्सा थे।

3. Rohit Sharma – 89

रोहित शर्मा आईपीएल में अपने पक्ष के कप्तान होने के नाते ज्यादातर सर्कल के अंदर क्षेत्ररक्षण करते नजर आते हैं। उन्होंने अब तक खेले 200 मैचों में 89 कैच लिए हैं। वह एक कप्तान के रूप में नकद-समृद्ध लीग में सबसे अधिक खिताब जीतने का रिकॉर्ड रखते हैं। 0.445 की पारी के प्रति उनका कैच अभी भी सभ्य है क्योंकि वह ज्यादातर उन स्थानों पर मैदान में उतरते हैं जहां पर कैच लेने की संभावना कम होती है।

2. किरोन पोलार्ड – 90

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड समय और समय सीमा रस्सियों के पास अपने अविश्वसनीय कैच से सभी को हैरान कर दिया। उनका कद भी उन्हें मस्ती के लिए कैच लपकने में मदद करता है और यही कारण है कि वह ज्यादातर लंबे-लंबे या लंबे-लंबे क्षेत्र में क्षेत्ररक्षण करते नजर आते हैं। उन्होंने लीग की 164 पारियों में अब तक 0.548 के अनुपात में 90 कैच लपके हैं।

1. Suresh Raina – 102

सुरेश रैना भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे महान क्षेत्ररक्षकों में गिने जाते हैं। आईपीएल में 102 कैच के साथ, वह कैश-रिच लीग में 100 से अधिक कैच पकड़ने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। रैना ने अपने अधिकांश आईपीएल मैच चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले हैं और गुजरात लायंस टीम का नेतृत्व किया है जब पूर्व में दो साल के लिए प्रतिबंधित किया गया था। मैदान पर उन्होंने कुल 192 पारियों में 0.531 रनों की पारी खेली है।

आईपीएल में सर्वाधिक कैच:

खिलाड़ी पारी कैच पकड़ / पारी
Suresh Raina 192 102 0.531 है
किरोन पोलार्ड 164 90 0.548 है
Rohit Sharma 200 89. है 0.445 है
एबी डिविलियर्स 122 83 0.68
Virat Kohli 190 76 0.4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *